Latest News

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Bhojpuri Film Industry में काम कैसे और कहाँ मिलेगा Question and Answer :लव भोजपुरी


भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम कैसे करें?

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री या कोई भी इंडस्ट्री में आप को काम तब मिलेगा जब आप उस काबिल होंगे। आइये काबिल शब्द पर बात कर ले पहले तो आपको एक्टिंग या जो काम के लिए गए है वो आपको आनी चाहिए। मतलब अगर आप एक्टिंग के लिए गए है तो एक्टिंग या सिंगिंग के लिए गए है तो सिंगिंग आना चाहिए। आपको बता दू कोई भी डायरेक्ट फ्रेशर को काम नहीं देता है तो इसके लिए आपको रंगमंच के जो प्रोग्राम (नाटक) होते है उसमे भाग लेकर सीखना चाहिये इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।


भोजपुरी फिल्म जगत में पहचान कैसे बनायें?

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए आपको किसी PRO, एक्टर-एक्ट्रेस, डायरेक्टर-प्रोडूसर से संपर्क करे और उनके साथ शूटिंग देखने जाये।


फ़िल्म लाइन में काम कैसे पाएं/करें?

फिल्म इंडस्ट्री में काम पाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन आपको पहले ऑडिशन देना होगा उसके बाद उनकी टीम द्वारा फैसला किया जाता है कि आप इस रोल के लिए फिट है या नहीं। ऑडिशन कब और कहा है उसके लिए आपको फिल्म प्रोडूसर या डायरेक्टर से बात करनी होगी। 


क्या मुझे फ़िल्म में काम मुम्बई/दिल्ली में ही मिल सकता है?

नहीं ऐसा नहीं है आपके सिटी में भी बहुत सारे स्टूडियो है सो आपको वहाँ भी काम मिल सकता है। जैसे बात करे उत्तर प्रदेश की तो आप बनारस में जाके कोशिश करें या फिर बिहार की तो पटना में जाके। 


क्या मैं भी भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कर सकता/सकती हूँ?

जी हाँ बिल्कुल, लेकिन आपको उस काबिल होना चाहिए।


किससे बात करने पर मिलेगा भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम?

इसके लिए आपको फिल्म डायरेक्टर या प्रोडूसर से बात करनी होगी। लेकिन याद रहे शूटिंग के समय नहीं, शूटिंग शुरू होने के पहले हर रोल का फैसला किया जाता है। इसके लिए आप उनसे रिक्वेस्ट करते रहे। कि आप मुझे एक मौका जरूर दें।  


भोजपुरी सुपरस्टार पवन, निरहुआ, खेसारी, काजल, आम्रपाली, अक्षरा आदि क्या इनसे बात कर सकता/सकती हूँ काम के लिए?

बिल्कुल नहीं, क्योकि उनको भी काम प्रोडूसर और डायरेक्टर ने दिया है। अगर नहीं करेंगे तो वो दूसरे किसी एक्टर को मौका देंगे। इसलिए हा आप उनसे सोर्स लगवा सकते है कि मेरे लिए भी आप बात कर लो। लेकिन फैसला फिल्म प्रोडूसर और डायरेक्टर करेंगे। 


क्या एक्टिंग कार्ड जरूरी है?

बिल्कुल, क्योकि बिना एक्टिंग कार्ड के आप किसी भी स्टूडियो में प्रवेश नहीं कर सकते है। और बता दू कि ये इस लिए भी जरुरी है कि आप इस कार्ड को दिखाकर प्रोडूसर या डायरेक्टर को बोल सकते है, एक्टिंग मैंने सीखा है, मुझे एक्टिंग आती है। 


क्या फ़िल्म डायरेक्टर या प्रोड्यूसर काम दे सकता/सकती है?

बिल्कुल, लेकिन आप उनसे हमेशा कांटेक्ट में बने रहे। 


आखिर पैसे क्यों माँगते है नए कलाकार को फ़िल्म में काम करने के लिए?

बिल्कुल गलत, आपसे कोई भी फिल्म डायरेक्टर या प्रोडूसर पैसा नहीं मांगता है। 
अगर फिल्म इंडस्ट्री में काम दिलाने के लिए कोई भी व्यक्ति पैसा मांग रहा है तो वो आपको काम नहीं दिलाएगा बल्कि वह आपको लूटना चाहता है। इसलिए आप डायरेक्ट फिल्म प्रोडूसर या डायरेक्टर से बात करे न कि किसी और से जो पैसा मांगे।  


सर मैं सांवला, पतला-दुबला, कद छोटा, कम उम्र या गरीब हूँ तो मुझे कैसे काम मिलेगा?

ये सब कुछ मायने नहीं रखती है बस आपको कला आनी चाहिए। क्योकि लोग आपकी कला से प्रेम करते है और कलाकार वो होता है जो ये बात सिद्ध करे। जहा जईसन तहाँ तईसन ना करे त कलाकार कईसन । 

  • आज के इस दौर में अगर आप डिजिटल जमाना में है तो आप को भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है खुद से आप अपनी कला लोगो तक पहुँचा  सकते है। 
  • जानिए कैसे फेसबुक, यूट्यूब, वीगो वीडियो, टिकटोक वीडियो, विडमेट वीडियो आदि तमाम प्लेटफार्म से।
  • या आप किसी म्यूजिक कम्पनी से भी जुड़ कर उनके नए-नए आने वाले एल्बम में काम कर सकते है। 
  • इससे आपको लोगो में अच्छी खासी पहचान मिल जाएगी। और कैमरा के सामने काम करके बहुत कुछ सिखने को भी मिल जायेगा। 
  • फिर क्या आप हो गए/गयी  सुपरस्टार।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ